मंगलवार, 11 मार्च 2014

’हरियाणा से खास मुलाकातें’ का विमोचन

    
     हरियाणा की राजनीति, साहित्य, संस्कृति, कला, खेल और प्रशासन से जुड़ी हस्तियों से रूबरू कराती दैनिक हरिभूमि के संपादक ओमकार चौधरी की आठवीं पुस्तक ‘हरियाणा से खास मुलाकातें’ का रविवार को विमोचन किया गया। पं. नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय के ओपन थियेटर में हरिभूमि के पांचवें कवि सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव कैप्टन अभिमन्यु, कवि डॉ. हरिओम पंवार, अरूण जैमिनी, सुनील जोगी, ममता शर्मा, नवाज देवबंदी और कौटिल्य पंडित के हाथों पुस्तक का लोकार्पण हुआ।

      
बीते 17 वर्षों से हरियाणा की हर तरह की घटनाओं के साक्षी रहे ओमकार चौधरी की इस पुस्तक में प्रदेश की जानी-मानी 24 शख्सियतों के इंटरव्यू हैं। इनमें दूसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से खास बातचीत सहित चौ. बीरेंद्र सिंह, कुमारी सैलजा, कैप्टन अभिमन्यु, प्रो. रामबिलास शर्मा, फूलचंद मुलाना, संपत सिंह, अशोक अरोड़ा और योगेंद्र यादव के साक्षात्कार हैं। चर्चित आईएएस अशोक खेमका का इंटरव्यू काफी पठनीय है, जिसमें उन्होंने कई प्रश्नों के बेबाकी से जवाब दिए हैं। लोकायुक्त जस्टिस प्रीतमपाल, मुक्केबाजी कोच जगदीश सिंह, अपनी फोटो से प्रदेश के ग्रामीण जनजीवन के दर्शन कराते छायाकार राजकिशन नैन, ना आना इस देस लाडो की चर्चित अदाकार मेघना मलिक, जानी-मानी एथलीट कृष्णा पूनिया से की गई खास मुलाकातें पुस्तक को काफी समृद्ध बनाती हैं। राज्य कवि उदयभानु हंस, हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. श्याम सखा श्याम, पूर्व निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा, हरियाणा ग्रंथ अकादमी की निदेशक डॉ. मुक्ता के साक्षात्कार साहित्यिक रुचि रखने वालों के लिए काफी उपयोगी हैं। हास्य कवि अरूण जैमिनी, डॉ. केसी यादव, पूर्व डीजीपी डॉ. एमएस मलिक और बीबीपुर के युवा सरपंच सुनील जागलान के इंटरव्यू भी काफी पठनीय हैं।
     
1982 में पत्रकारिता की शुरुआत करने वाले ओमकार चौधरी का पुस्तक के रूप में वर्ष 2000 में ‘घेरा’ उपन्यास प्रकाशित हुआ। वर्ष 2002 में ‘टेलीविजन पत्रकारिता’ और 2003 में ‘खोजी पत्रकारिता’ पुस्तक लिखी। जैविक खेती पर एक पुस्तक का संपादन करने के अलावा 2007 में ‘समय के शिलालेख’ पुस्तक प्रकाशित हुई। वर्ष 2013 में ओमकार चौधरी की दो पुस्तकें ‘खास मुलाकातें’ और ‘डन-डन लंदन’ प्रकाशित हुई।

कोई टिप्पणी नहीं: