बुधवार, 14 सितंबर 2011

जोश, जुनून के लिए बेसब्री का आलम

सत्यजीत चौधरी
  दुनियाभर में मशहूर रफ्तार की यह रौनक अब भारत में दिखने जा रही है। 30 अक्टूबर को आयोजित होने जा रही फार्मूला-1 एयरटेल ग्रांड प्रिक्स आफ इंडिया को लेकर देशभर में बेतहाशा दीवानगी देखने को मिल रही है। दीवानगी का आलम यह है कि रेस के लिए मिलने वाला सबसे कम कीमत 2500 रुपए के सभी टिकट बुक चुके हैं। इस दीवानगी को पूरा करने के लिए छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस सत्र की नंबर वन टीम बनी हुई रेड बुल ने तो अपने प्रशंसकों से सीधे जुड़ने के लिए प्रतियोगिता भी शुरू की है।
    बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) पर होने वाली देश की पहली इंडियन ग्रांड प्री (आईजीपी) रेड बुल रेनॉल्ट टीम की ओर से ब्लॉगर हंट इंडिया प्रतियोगिता शुरू की गई है। लेखन और रफ्तार के शौकीन व्यक्ति इसमें अपनी किस्मत चमका सकते हैं। फॉर्मूला वन 2011 कैलेंडर में हुई 14 रेसों में अब तक 289 अंकों के साथ सबसे आगे चल रहे रेड बुल रेनॉल्ट टीम के ड्राईवर सेबेस्टियन वेट्टेल शामिल हैं। इस सत्र की नंबर एक टीम बन चुकी रेड बुल ने रफ्तार के दीवानों के लिए ब्लॉगर हंट प्रतियोगिता प्रारंभ की है। प्रतियोगिता पहली बार हिंदुस्तान में हो रही रेस को मद्देनजर आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में केवल भारत के ही फॉर्मूला वन प्रशंसक, दीवाने, शौकीन, लेखक ही हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए ऐसे व्यक्तियों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिन्हें खेल में गहरी दिलचस्पी है।
     फामूर्ला वन रेस के मैदान में होने वाली रफ्तार की जंग के लिए चिकित्सकों की टीम भी तैयार कर दी गई है। रेस के लिए चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनका प्रशिक्षण विदेशी चिकित्सकों की ओर से कराया जा रहा है। हाल ही में दिल्ली में हुई आतंकी वारदात के बाद सुरक्षा को भी अहम पहलू माना जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर कप्तान से सुरक्षा के लिए 1100 पुलिसकर्मियों की मांग की गई है। तीन दिन पूरी तरह क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए और भीड़ को शांत रखने के लिए एसएसपी को पत्र लिखकर अफसरों समेत ११ पुलिसकर्मियों को तैनात करने की मांग की गई है। एसएसपी ज्योति नारायण ने बताया कि बुद्घ इंटरनेश्नल सर्किट के अफसरों द्वारा पुलिसकर्मियों की मांग की गई है लेकिन अभी विचार किया जाएगा कि भीड़ कितनी है और कितने अफसरों के अलावा फोर्स तैनात करना चाहिए। 
खेलो और टिकट जीतो
देश में होने वाली पहली इंडियन गा्रंड प्री के प्रायोजक के तौर पर काम कर रही कंपनी एयरटेल ने अब युवाओं का एक नई सौगात दी है। इसके तहत युवाओं को एक गेम खेलना होगा और इसके साथ ही उन्हें मिल सकता है रेस देखने का निशुल्क मौका। इसके लिए दो प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। आॅनलाइन गेमिंग और मेट्रो शहरों में होने वाले सिमुलेटर चैलेंज के विजेता टिकट हासिल कर सकते हैं। इससे पहले कंपनी की ओर से ग्रिड गर्ल्स चैलेंज लांच किया जा चुका है। जिसके बाद अब दो नई प्रतियोगिताएं शुरू की जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: