गुरुवार, 15 सितंबर 2011

कार ने किया बेकरार..............

सत्यजीत चौधरी, 
    फॉमरूला वन थ्रिल की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। ग्रेटर नोएडा के करीब बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होने जाने रहे इस रोमांच पर पूरे देश की नजर लगी है। यह रेस कई कंपनियों और अनेक प्रोफेशनल्स के वारे-न्यारे करेगी। अब तक माना जाता था कि ब्रांड प्रोमोशन के लिए क्रिकेट की कोई सानी नहीं है, लेकिन यह रेस इस मिथक को तोड़ेगी। इसके साथ ही रेस देखने आने वाले विदेशी बिजनेस टाइक्यून भी निवेश में दिलचस्पी दिखाएंगे।
सवा लाख लोग जुटेंगे : महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ भारती इंटरप्राइजेज, हीरो मोटर्स मर्सिडीज और सेलो सहित कई कंपनियां अपने-अपने तरीके से इस बड़े आयोजन को भुनाने में जुट गई हैं। देश में त्योहारी सीजन में यह पहला मौका होगा, जब क्रिकेट नहीं, बल्कि फॉमरूला-1 पर सबकी निगाहें होंगी। 26 अक्टूबर को दीपावली है, जबकि 26 अक्तूबर को भारत की पहली फॉमरूला-1 रेस होनी है। इस रोमांच से सराबोर होने के लिए देश और दुनिया के करीब सवा लाख लोग यहां जुटेंगे। वहीं दुनियाभर के अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी भारतीय बाजार को लुभाने की भरपूर प्रयास करेंगे। योजनाएं जोर-शोर से बनाई जा चुकी हैं। दिल्ली समेत देश के कई अन्य बड़े शहरों में फॉमरूला-1 से जुड़े बड़े-बड़े होडिर्ंग्स दिखने लगे हैं। हवा में माइकल शुमाकर, रुबेंस, नेल्सन पीक्येट, गेरहार्ड बर्गर, जेनरो ट्रली का नाम तिरने लगा है।
    ईएसपीएन काटेगा चांदी इस आयोजन में अपनी हाजिरी दर्ज कराने के लिए देश-विदेश के कई बड़े ब्रांड इस कोशिश में लगे हैं कि आयोजक उनको अनुमति दे दें। इस अहम रेस के ग्लोबल टेलीकास्ट की जिम्मेदारी ईएसपीएन के पास है, लिहाजा तय कि चैनल जमकर चांदी काटेगी।
    चैनलों की टीआरपी का विश्लेषण करने वाली कंपनियां पहले ही दावा कर चुकी हैं कि इंडियन ग्रैंड प्रिक्स टीवी पर भी हाउसफुल रहेगा। ईएसपीएन के विज्ञापन स्लॉट पहले ही आसमान छू रहे हैं। रेस के आयजनकर्ता जेपी स्पोटर्स इंटरनेशनल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट असकरी जैदी से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया, ‘फेस्टिव सीजन में रेस का आयोजन करना हमारी सोची-समङी बिजनेस रणनीति का हिस्सा है।’ ऑटो क्षेत्र के जानकारों का आकलन है कि इस रेस से भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार को तेजी मिलेगी, जो पिछले कुछ माह से सुस्त पड़ गया है। ऑटो मोबाइल मार्केट एक्सपर्ट अमनदीप सिंह के मुताबिक, नवरात्र-दीपावली के अवसर पर वैसे भी भारत में कारों की सेल चरम पर होती है। फॉमरूला-1 बाजार में और निखार लाएगा। हाल में दिल्ली हाईकोर्ट धमाके के बाद भारत आने में सैलानी हिचकिचा रहे हैं, ऐसे में आयोजकों को आशंका है कि टिकट खरीद चुके काफी विदेशी भारत आने का अपना प्रोग्राम निरस्त कर सकते हैं।
एड वर्ल्ड की भी बल्ले-बल्ले : इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी इस आयोजन पर टकटकी लगाए हुए है। कई कंपनियों ने एड पेकेज तैयार रखे हैं। फैस्टिव सीजन में कंपनियों के एड कैपेन का बजट खासा बढ़ जाता है। दिल्ली की एक एड कंपनी के एडवाइजर मुकुल दत्ता का कहना है कि इस बार एक पंथ दो काज होंगे। दीपावली पर टीवी चैनलों और अखबार-मैगाजीनों में वैसे भी विज्ञापन ज्यादा जाते हैं। इस बार हमारे पैकेज ज्यादा वजनदार होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: