शनिवार, 16 जुलाई 2011

ई- बीमा योजना से होगी राह आसान

सत्यजीत चौधरी, 
    आप अपना या किसी  भी परिजन का बीमा कराने के लिए जाते हों या फिर बीमा की राशि पाने के लिए, हर बार लंबी और थकाऊ कागजी प्रक्रिया से आपका वास्ता पड़ना लाजिमी है। बीमा कंपनियों की मनमानी के चलते तो यह प्रक्रिया और  भी मुश्किलें बढ़ा देती है। ऐसे में न केवल आप कम समय में बीमा के लिए पात्र हो सकते हैं और न ही कम समय में जरूरत के मुताबिक पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इन स•ाी मुश्किलात से निजात दिलाने के लिए अब इंश्योरेंस रेगुलरिटी अथारिटी आफ इंडिया की ओर से नई नियमावली तैयार कर ली गई है। इसके मुताबिक सभी बीमा कंपनियों को नए दिशा निर्देश  भी जारी कर दिए गए हैं।

     बीमा कंपनियों की लंबी और थकाऊ कागजी प्रक्रिया से बचाने के लिए अब बीमा प्राधिकरण की ओर से ई-इंश्योरेंस लागू करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत अपना बीमा कराने के लिए आपको इधर उधर •ाटकने के बजाए घर बैठे ही बीमा मिल जाएगा। आप अपनी बीमा पालिसी की किश्त से लेकर पैसा पाने तक का पूरा काम घर बैठे ही कर सकेंगे। खास बात यह है कि आपका बीमा होने के लिए आपको डीमैट खाते की आवश्यकता होगी। यह खाता शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के लिए आवश्यक होता है। इस खाते को खुलवाने के बाद ही आप ई-बीमा का ला उठा सकेंगे। इसके लिए आपको इंटरनेट पर आवेदन करने के समय पर ही डीमैट खाते की पूरी जानकारी  भी देनी होगी। कहा जा सकता है कि अब अपना •ाविष्य अपने हाथ में सुरक्षित रहेगा।
     बीमा प्राधिकरण की ओर से जारी नियमावली के मुताबिक हर बीमा कंपनी को ई-बीमा के लिए अपनी कोशिशें तुरंत प्र•ााव से शुरू करनी होंगी। विशेष बात यह •ाी होगी कि बीमा प्राप्त करने के लिए अब किसी  भी एजेंट की आवश्कता नहीं रहेगी। यानी आप अपनी पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही केवल एक बार बीमा कंपनी के कार्यालय में जाकर अपने प्रमाण पत्रों की मामूली जांच प्रकिे्रया से गुजरना होगा। बीमा कंपनियों से मिली जानकारी के मुताबिक ई-बीमा के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। एक बीमा कंपनी के अधिकारी ने बताया कि उनके यहां इस विशेष नियमवाली के तहत कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है। माना जा रहा है कि वर्ष के अंत तक यह सुविधा •ाारतीय उप•ाोक्ताओं को प्राप्त हो सकेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: